Bhim Prasad
on 03/12/17, 3:46 am

स्मार्ट फोन की बैटरी जीवन को बेहतर बनाने के लिए युक्तियाँ

Android अब तक का most popular smartphone OS है, और यदि आप ये पढ़ रहें हैं, मुझे विश्वास है कि आप भी Android smartphone के एक proud owner हैं. Almost हर sense में Android एक complete smartphone OS है, इसका कारण, Google play पर free quality apps हैं या फिर user interface friendly है या user को provide की जाने वाली ढेरों functionalities है.

सिर्फ एक चीज़ जो किसी भी Android user को तंग कर सकती है, वो है phone की battery life. यह एक matric है जहाँ Android दुसरे mobile operating systems के सामने थोडा सा shy है. फिर भी कुछ ऐसे beast phones है जैसे कि Samsung Galaxy Note Series और Huawei Ascend Mate जिनकी battery 2 दिन तक भी बची रह सकती है, पर यदि आम बात की जाए, Android phone की battery life एक घुटने में दर्द है. तो इस general issue को solve करने के लिए, हमारे पास कुछ suggestions है जिससे आप पक्का कर सकते हैं कि आपके phone कि battery ज्यादा देर तक चले.

Android Phone की battery power कैसे save करें?

जब हमारे phone की battery fully charge होती है, हम battery power के use के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते. हम 3G, Wi-fi आदि use करते हैं, games खेलते है, आम करके phone को उसके maximum potential से use करते हैं. पर जब battery 20% तक कम हो जाती है, हम battery ज्यादा consume करने वाली apps और services बंद कर देते हैं, और वही time होता है जब हम अपने phone की battery को instantly charge करना महसूस करते हैं. अपने साथ एक extra battery pack रखना एक बढ़िया idea है, जो यह पक्का करे कि आपकी battery कभी भी ख़तम न हो जाए. फिर भी battery power को fast consume होने से बचने के लिए ये नीचे कुछ tips दी गयीं है जो आपको follow करनी चाहिए.

Display Battery को drain करता है.

screen brightness

[[g_ad]]

Phone में बड़ी screen होना आजकल market में एक cult है, पर यह बड़ा display drained battery power कि कीमत पर आता है. पर इसका ये मतलब नहीं कि आप अपना phone कभी न use करें और volt के last unit को बचाने की कोशिश करें. Well, आप कर क्या सकते हैं कि screen कि brightness को manage कीजिये, जब आपको एक crisp, eye blinding bright display नहीं चाहिए होगा, जैसा कि जब आप किसी डार्क कमरे में phone use कर रहें हों, brightness को उस हद तक कम कर दीजिये जिसपर आप screen को clearly देखने में comfortable होंगे. जब आप phone use न कर रहें हों, use lock कर दें, जिससे display switch off हो जायेगा. इस तरह display options को smartly use करके, आप battery power का एक बड़ा हिस्सा बचा सकते हैं.

Wireless Communications wisely use करें.

wireless communication

[[g_ad]]

जैसा कि title में कहा गया, आपको ध्यान रखना होगा कि जब आपको mobile data, WiFi, GPS, Bluetooth, NFC आदि नहीं चाहिए, तो please इन्हें turn off कर दीजिये. यह सभी wireless communications बहुत सारी battery consume करते हैं और इहे turn off कर देना चाहिए, जब नहीं चाहिए हों.

Auto Sync को न कहिये.

आपके phone में ज्यादातर apps की settings में by default उनके server के साथ कुछ time के interval के बाद automatically sync कर लेना set किया होता है. तो आपको करना क्या है कि इन्हें automatically से manually करें. यह भी आपकी बहुत सारी battery बचाएगा.

जब भी possible हो mobile data कि जगह WiFi use कीजिये.

Mobile data WiFi कि जगह ज्यादा power consume करता है, तो जब भी आपके पास WiFi का access हो, use ही use करें को mobile data को use करने से बचें.

Live Wallpapers, एक बड़ी ना.

live wallpaper

इस बात को consider करते हुए कि आपके पास high mAh rating वाला phone नहीं हैं, आपको किसी भी कीमत पर live wallpapers use करना avoid करना चाहिए. बिना किसी doubt के वो बढ़िया लगते हैं पर ये आपकी battery को खाते हैं, और आपको अक्सर एक charger के साथ socket कि तरफ दोड़ना पड़ेगा.

Widgets के number को कम कर दें.

Widgets live और real time में changes को display करने के लिए होते हैं, तो यह background में काम करते हैं. आपको बहुत से widgets इकट्ठे use नहीं करने चाहिए क्योंकि इससे battery backup कम होता है. तो एक thumb के rule कि तरह, ऐसे widgets को हटा दीजिये, जिनकी जरूरत नहीं.

Background apps को regular intervals पर manually बंद करें.

kill task

Almost हम सभी को applications को background में चालू रहने देती कि आदत होती है. बिना किसी doubt के हम humans naturally lazy animals कि तरह हैं, पर यदि आप battery बचाना चाहते हैं, अपनी background applications को regular intervals पर बंद करना बढ़िया रहेगा.

Screen Time Out Set करें.

screen timeout

Screen Time Out वह value है, जिसके बाद आपके phone का display अपने आप बंद हो जाता है जब आप उसे use नहीं करते. तो इस value को कम से कम set करें.

Haptic feedback, not so cool

यह बढ़िया बात है कि आपको feedback प्राप्त होता है, जैसे ही आप type करते हैं, पर वह छोटी vibrations जो आपको संकेत देती है कि आप phone के साथ कुछ कर रहे हो, actually बहुत power consume करती हैं. तो अगर आप मेरी माने, आप battery बचाने के लिए, haptic feedback को off कर सकते हैं.

Power Saving Mode को use करें.

power-saving

जब power saving mode, on होगा, आपके resources का optimum use करेगा और आपके smartphone battery कि consumption को decrease करने में help करेगा. तो ये है जो आपको करना है, अपने phone का power saving mode turn on कीजिये, और आप अपने Android phone के लिए बहुत सा battery backup बचा पाएंगे.

Flight mode को use कीजिये, जब airways transit में हों.

Flight Mode

अपनी air hostess की बात सुने, इसलिए नहीं कि वह overwhelmingly gorgeous है, पर इसलिए क्योंकि जब आप air में flight mode use करेंगे, अपनी battery की power को बचायेंगे. Actually होता क्या है कि जब आप उड़ रहें होते हैं, वहां पर कोई network नहीं होता और आपका phone by default networks को ढूँढता रहता है, जिससे आपके phone की बहुत सी battery जाती है. तो अगली बार अपने face पर smile के साथ flight mode use करें न कि अपना phone switch off करें.

Background data restrict करें.

कुछ applications की background mode में अपने server को by default data send करने की settings होती हैं. हाँ आपका guess सही है, इससे battery ज्यादा consume होती है. तो आप क्या कर सकते हैं कि “Restrict background data” enable कर सकते हैं, Settings > Data Usage पर जा कर.

Apps install करने से पहले audit करें.

कुछ apps ऐसी होती हैं, जो आपकी battery को खाती रहती हैं चाहें आप frequently use भी नहीं करते, तो इस तरह कि आपस के लिए, बस एक ही suggestion है, उन्हें avoid कीजिये. यदि आपके पास कुछ ऐसी apps हैं जिन्हें आप use नहीं करते और किसी कोने में पड़ी हैं, कोई दया मत दिखाएँ, उन्हें uninstall कर दीजिये.

तो ये battery बचने के लिए कुछ tips की collection थी. यदि आपको यह userful लगी, please इसे share कीजिये, और यदि आपकी कोई queries हैं, तो हमें comments के जरिये share कीजिये.